Success By Bill Gates


Safalta kaise paye ? Success Rules of Life By Bill Gates




Bill Gates महान बिजनेसमैन मैं से एक हैं जिन्होने अपनी मैहनत ओैर लगन के बल पर पूरी दुनिया मैं अपना नाम बहुत ऊँचा उठा दिया । Friends बताया जाता है कि Bill Gates के पास इतना पैसा है की अगर दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति मैं उनकी property को बराबर बाँटा जाए तो हर व्यक्ति के account मैं लगभग 5000 रूपये आएँगे।

आज मैं आपको Bill Gates के important quotes बताऊँगा, जिसके बल पर वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने।



1. हमेशा ऊर्जावान रहो।

Bill Gates कहते हैं कि जब भी हम कोई काम शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले हमे ऊर्जावान महसूस करना चाहिये, इससे जोखिम उठाने की शक्ति मिलती है। Bill Gates का मानना है कि अगर आप एक company start करने जा रहे हैं, तो आपको इतनी ऊर्जा चाहिये, जिससे आप जोखिम कि भावना को बेहतर तरीके से पार कर सके।
आपको बड़ा हासिल करमा है या बड़ा बनना है तो जोखिम लेना सीखो।

Also Read : सॉफ्टवेयर के मास्टर बनने की कहानी (success story)

2. अपने काम पर पूरा ध्यान केन्द्रित करें।


आप जब कोई काम करते हैं तब आप का ध्यान बहुत जल्दि भटकता है।जिसके कारण आप किसी एक काम पर पूरा concetrate नहीं कर पाते और आज की दुनिया तो multitasking हो गई है लोग एक साथ अनेक कामो को करते हैं। But लोग इस work culture से कोई भी काम बेहतरीन तरीके से नहीं कर पाते। Bill Gates भी इसका विरोध करते हैं ओर सिर्फ इसका विरोध ही नहीं करते बल्कि किसी एक काम को पूरी तरह focus करने कि सलाह भी देते हैं। उनकी मजेदार आदत ये है कि वे कई बार कम्प्यूटर पर coding करते-करते सो जाते हैं और जब उठते हैं तो जहाँ पर उन्होंने coding करना बन्द किया था बिल्कुल वहीं से बिना किसी गलती किये शुरू भी कर देते हैं। सम्भव हो कि हम इतना concetrate न कर पायें लेकिन हमें यह हमेशा कोशिश करनी चाहिये कि हम जिस किसी काम को करें बिना किसी disturbance के पूरी तरह फोकस हो करें। जिससे हम न सिर्फ उस काम को बेहतरीन तरीके से कर पायें बल्कि उस काम से हम दूसरों पर भी अच्छा प्रभाव डालते है।


3. Hard Work करना।

Bill Gates बताते हैं कि उनकी सफलता का सबसे बड़ा राज कडी मेहनत करना है, bill gates इतना काम करते हैं कि उनके पास छुट्टी का एक भी दिन खाली नहीं रहता, वो दिनभर meetings करते हैं, और रात को सोने से पहले अपना email चैक करते हैं। वह साल के केवल 2 सप्ताह छुट्टी करते और उन 2 सप्ताह मैं पढ़ाई करते हैं तथा अपने काम की जानकारी करते हैं। Bill Gates ने अपने जीवन मैं न केवल सफलता के शिखर को छूआ है, बल्कि इतनी popularity भी प्राप्त की कि वह कई लोगो के प्रेरणा दायक बन गये।


4. अपना भविष्य बनाओ।

Bill Gates कहते हैं स्कूल एक ऐसी institute होती है जहाँ देश के भविष्य का निर्माण होता है। जहाँ से हम ये सीखते और निर्धारित करते हैं कि हम अपनी जिन्दगी कैसे जियें। Bill Gates के मुताबिक आगे बढ़ने के लिए science,Engineering और Economics कि कम से कम basic जानकारी होना जरुरी है। यानि यही वो 3 रास्ते है जो भविष्य मैं आपको अरबपति बना सकते हैं। बिल गेट्स का मानना है कि, जरुरी नहीं की आप पूरी तरह computer के expert बन जाएँ लेकिन इस बात कि कम से कम basic जानकारी होनी चाहिये कि आखिर maths और science काम कैसे करता है।

"अगर आप भविष्य मैं देखो तो आप पाएँगे Leader वो होंगे जो दूसरो को ऊपर उठाने का साहस रखें।."


5. अपने काम को खुशी से करो।

Bill Gates कहते हैं कि सफलता पाने का शोर्ट-कट है कि आप हर दिन अपने काम को खुशी से करो। Bill Gates बताते है कि जब वो काम करते हैं तो daily कोई न कोई समस्या आती है, लेकिन वो खुशी खुशी उस समस्या का सामना करते है और उसे ठीक करते हैं। Bill Gates यह भी कहते हैं जब आप किसी काम को करते है और सफल हो जाते हैं तब खुशी मनाना अच्छा है पर उससे जरूरी है असफलता से सीख लेना।


6. मिल कर काम करना चाहिये।


Bill Gates लोगो के साथ मिलकर काम करना पसन्द करते हैं, Bill Gates कहते हैं कि इससे आपको सोचने मैं मदद मिलती है यह एक खेल है जिसमे आप अपना पूरा जीवन खेल सकते हैं। आप इससे बेहतर से ओर बेहतर कर सकते हैं।
"आपकी सफलता का अनदेशा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आपकी पार्टनरशिप कैसी है।"


7. हमेशा सलाह लेकर काम करो।

Bill Gates हमेशा अपने पिता,माँ,अपनी पत्नी और दोस्तो से बात करते हैं, इसलिए उनके पास पर्याप्त लोग हैं जो उन्हें जानते हैं, और वास्तव मैं जानते हैं कि उनका निर्णय अच्छा है या नहीं है। Bill Gates बताते हैं जब वह किसी काम को करने मैं ज्यादा उत्साहित हो जाते हैं या कोई काम भूल जाते है तो ये लोग हमेशा अच्छी सलाह देते हैं। Bill Gates का मानना है कि सफलता पाने के लिए आपको कुछ अच्छे लोगो का साथ जरूरी है, जो आपको मुशीबत मैं अच्छी सलाह दे सके।


8. हमेशा अच्छे लोग चुने।


जब Bill Gates से पूछा गया कि - आपके अब तक के सबसे अच्छे बिजनेस decisions कौन से थे, जो आपने लिए थे? इस पर उनका जवाब था कि - 'मेरा सबसे अच्छा बिजनेस decision कम्पनी को आगे बढ़ाने के लिए dedicated और सही लोगो का चुनाव करना था' वे इस स्थान मैं अपने मित्र paul alen को सबसे ऊपर रखते हैं। हालाँकि उनके और paul alen के बीच बहुत जटिल सम्बन्ध थे लेकिन फिर भी वो paul alen को अपने बिजनेस पार्टनर के रूप मैं चुनने को सबसे अच्छा निर्णय मानते है। Bill Gates कहते हैं कि हमेशा ऐसे लोगो को चुने जिस पर आप भरोसा करते हैं , जो अपने काम के प्रति पूरी तरह से प्रतिबध्ध है , जो आपकी सोच को share करते हैं और थोड़ा अलग कौशल का हो।


9. अपने काम को न टालें।

Bill Gates बताते है जब वह स्कूल मैं थे तो उनकी बुरी आदत है जब वह स्कुल मैं थे तो उनकी बुरी आदत थी। वो ये थी 'मैं लोगो को दिखाना चाहता था कि मैंने कोई काम नहीं किया, और मैं कक्षा मे नहीं गया और मुझे परवाह नहीं हुई' मैंने अपने हर काम को टाल देता था और फिर अन्तिम परिक्षण से 2 दिन पहले, मुझे इसके बारे मैं गम्भीरता दिखाई देती थी और फिर लोग मेरा मजाक उडाते थे। वह हमेशा अन्तिम मिनट तक काम करते रहते थे उन्होने इससे सीख ली और अपनी इस बुरी आदत बदली। इसके बाद से Bill Gates कभी कल के भरोसे कोई काम नही छोड़ते। उनका मानना है कि किसी भी काम को दूसरे दिन पर नहीं टालना चाहिये, सम्भव हो तो उसे उसी समय कर डालें।


10. हमेशा कुछ सीखते रहते हैं।


Bill Gates harvard university कि पढ़ाई बीच मैं छोड़ देने वाले व्यक्ति के रूप मैं बहुत famous हैं। लेकिन इसका कारण केवल यह था कि उस समय उनके दोस्त Paul Alen को अपनी एक software कम्पनी शुरू करने कि अच्छी सम्भावना नजर आ रही थी। असल मैं Bill Gates पढ़ना और नई-नई चीजों को जानना बहुत पसन्द करते हैं। कॅालेज के दिनो मैं तो वे कभी-कभी उन classes मैं जा बैठते थे जिनका उनकी पढ़ाई से कोई लेना-देना नहीं होता था। Bill Gates कहते हैं हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिये।

"जब आपके हाथ में पैसा होता है तो केवल आप भूलते है कि आप कौन हैं लेकिन जब हाथ खाली होता है तो पूरा संसार भूल जाता है कि आप कि आप कौन हैं।" - Bill Gates

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें