Success tips by sundar pichai in Hindi


Safalta kaise paye ? Success Tips by Sundar Pichai




Friends मेरी एक ओर पहली post थी जिसमे बिल गेट्स के success rules बताये But आज आपको में Sundar pichai के द्वारा दी गयी success tips बताउँगा।

सफलता हमेशा मार्कशीट देखकर नहीं आती। लगातार मेहनत आपको स्वंय सफलता के शिखर तक पहुँचा देती है। यह कहना है google CEO Sundar pichai का। Sundar pichai ने कड़ी मेहनत, लगन और संघर्ष के साथ अपने जीवन कि शुरूआत की और सफलता की सीड़ी चढ़ते चले गये। आज हम आपको sundar pichai कि सफलता के 10 राज बताएँगे, जिन्हें अपनाकर आप भी सफलता पा सकते हैं।

#1. हमेशा आगे कि सोचें।

जब भी हमे सफलता मिल जाती है, तब हम इसके आगे की नहीं सोचते, ये गलत है, Pichai बताते हैं कि जब वह android मैं काम कर रहे थे, तो वे हमेशा इसके नए version के बारे में सोचते थे।


#2. सशक्त बनें।

Sundar pichai का मानना है कि जीवन में हमें हर कठीनाईयों का सामना करना चाहिये और इससे लड़ने के लिए हमेशा सशक्त बनना चाहिये।


#3. एक विचार बदल दे सब कुछ।

Sundar pichai कहते हैं कि किसी भी चीज को event करने के लिए एक बेहतरीन idea की जरूरत होती है। ये idea कहाँ से आया ये मायने नहीं रखता।

#4. रिस्क लीजिए।

यदी आप अपने मनपसंद काम को करने के लिए रिस्क लेना नहीं चाहते, अपने दिल कि आवाज को सुनने से डरते है, लगता है कि ये बढ़ा रिस्क होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। आप तब तक कुछ बढ़ा नहीं कर सकते जब तक कि आप रिस्क नहीं लेंगे। रिस्क न लेना, आगे बढकर शुरूआत करने से डर जाना ही सबसे बड़ा रिस्क है, जो आपके पैरों मैं जंजीर बाँध देगा और आपको सफल होने से, आगे बढ़ने से रोकते रहेगा।


#5. आशावादी रहें, आगे बढ़े।

Sundar pichai कहते हैं कि एक निराशावादी को हर अवसर मैं कठीनाई दिखाई देती है, जबकी एक आशावादी को हर कठीनाई मैं अवसर दिखाई देता है।

#6. अपनी समस्या को हल करें।

Sundar pichai कहते है कि हर समस्या का समाधान उसी समस्या मैं छुपा होता है, बस इंतजार होता है सही समय और परिस्तिथियों का। किसी भी समस्या से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है उस पर विचार और उस समस्या को अपनो के साथ share करना। विचार करने और अपनो के साथ बाँटने से उस समस्या का हल जल्दी मिल जाता है।


#7. अपने सपने पूरे करें।

अपने सपनो को साकार करने के लिए आप प्रयास करें और योजना बनायें, इससे आप अपने सपनो को साकार कर सकते हैं। आप क्या चाहते है इसका पता लगायें और अपनी कामयाबी की तरफ कदम बढ़ाये। आपके रास्ते मैं काफी रूकावटें आयेंगी पर आप अपने रूकावटों का डटकर सामना करे और आगे बढ़े, और अंत मैं आपको वही मिलेगा जो आप पाना चाहते हैं।

#8. सुबह जल्दी उठें।

सुबह अच्छी तो दिन अच्छा और दिन अच्छा तो दिमाग अच्छा, इसलिए सुबह जल्दी उठें। सुन्दर पिचाई बताते है कि वह सुबह 6:30 के पहले जाग जाते हैं और अपने दिन की शुरूआत अखबार के साथ करते है।

#9. वो करो जो आप करना चाहते हैं।

अकसर हम लोग वो नही करते जो हम करना चाहते है। घरवालो या रिस्तेदारों की बातो मैं आकर हम अपने जीवन मै कुछ ओर ही करने लगते हैं, इसके बाद हम कभी सफल नहीं हो पाते। sundar pichai कहते है कि जिस काम से आप प्यार करते है वही काम करें। सुन्दर पिचाई को कम्प्यूटर तकनीक से बहुत प्यार है और वो वही काम करते हैं इसलिए सफल हैं।


#10. अपने आप को प्रेरित करें।

किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमे motivation की जरूरत होती है। बिना motivation के हम अगर हम कोई काम कर भी देते है तो हमे न तो उस काम मैं आनन्द आयेगा और न ही काम ढंग से हो पाऐगा। किसी भी लक्ष्य की प्राप्ती के लिए, उसकी प्राप्ती तक प्रेरित रहना बहुत जरूरी है। इसलिए हमेशा अपने आपको प्रेरित करते रहें।

टिप्पणियाँ