How add website with google webmaster Tools


Google Webmaster Tools से SEO कैसे ठीक करें?




Google Webmaster Tools से SEO कैसे ठीक करें और अपनी वेबसाइट को गूगल के पहले पेज़ पर कैसे लायें?
अपनी वेबसाइट को Google webmaster Tools से कैसे जोड़े?
Google webmaster Tools जरूरी क्यों है?
दोस्तों बहुत से लोग हैं जो वेबसाइट बना रहे हैं परन्तु उन्हें गूगल वेबमास्टर टूल के बारे मैं नहीं पता क्योंकि ये ज्यादा चर्चित नहीं है। दोस्तों गूगल वेबमास्टर टूल के बारे मैं नहीं पता होने के कारण हमारी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन पर अच्छे से रैंक नहीं कर पाएगी।

अपनी वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर टूल से जोड़ना क्यों जरूरी है चलिए जानते हैं।

Google Webmaster tools क्या है?


दोस्तों मैं आपको बहुत सरल भाषा में बताऊँगा क्योंकि बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो लिखती तो ठीक हैं परन्तु कई बार हमें समझ नहीं आता।
सबसे पहली बात अगर आपकी पोस्ट गूगल पर अच्छे से index हो रही है तो आपको इस टूल का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। index का मतलब जब आप या कोई ओर आपकी वेबसाइट को गूगल पर सर्च करते हैं तो आपके द्वारा अपनी वेबसाइट पर लिखी गई पोस्ट गूगल पर ठीक से प्रदर्शित हो रही है अथवा नहीं। गूगल वेबमास्टर टूल में आपकी वेबसाइट add हो जाने के बाद आपकी पोस्ट अपने आप सर्च इंजन पर index हो जाती है।

Google webmster tools मैं वेबसाइट कैसे जोड़े।


गूगल वेबमास्टर टूल पर अपनी वेबसाइट को जोड़ने के लिए आपको (Google search console) की साइट पर साइन अप करना होगा। अगर आप का गूगल अकाउंट है तो आप उससे भी लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन करने के बाद आपको एक Dashboard दिखेगा वहाँ पर Add A Property पर click करें।

वेबसाइट को Add करने के बाद आपको उस साइट को Verify करना होता है। Verify करने के कुछ अलग-अलग प्रकार गूगल वेबमास्टर टूल में होते हैं जैसे -

  • HTML File को Download करके अपने साइट के Root Directory में Upload करने के द्वारा।
  • HTML tag को अपने वेबसाइट के Header पर Put करने के द्वारा।
  • अपने Google Analytics के अकाउंट द्वारा Verify करना।

दोस्तों Google Analytics के अकाउंट द्वारा Verify करना मुझे सबसे सरल लगा। Google Analytics क्या है?

Also Read : Google Analytics Account कैसे बनायें? व इसके फायदे क्या हैं।

Google Webmaster Tools में वेबसाइट या ब्लॉग Verify होने के बाद क्या करें?


एक बार वेबसाइट या ब्लॉग गूगल वेबमास्टर टूल में Ownership Verify हो जाने के बाद सवाल होता है अब क्या करें? क्योंकि काम यहीं पर खत्म नहीं होता।
वेबसाइट Verify हो जाने के बाद आप इसके सभी Tools का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके Tools क्या हैं चलिए विस्तार से जानते हैं।

Search Queries -

Search Query Section से आप अपने वेबसाइट के सभी Keywords के विषय में जान सकते हैं इसमें आपको Keywords के Search Pages, CTR और वेबसाइट की Average Page Ranking भी आप जान सकते हैं।

Links -

इसके द्वारा आप अपने वेबसाइट के Internal और External Links की पूरी जानकारी ले सकते हैं। ये Links आपके वेबसाइट के लिए Backlinks होते हैं इसलिए इनका भी सही तरीके से Place होना जरूरी है।
अगर आपको लगता है कि आपके वेबसाइट को किसी Harmful वेबसाइट से Link किया गया है तो आप Disavow file को Use कर के आप उस Harmful Link को Block भी कर सकते हैं।

Crawl Errors -

यदि कुछ कारण से आपके वेबसाइट के Links Crawling करते समय कुछ गलतियाँ हो रही हों तो उस समय गूगल वेबमास्टर टूल उन Errors के विषय में आपको जानकारी Provide करता है। यदि कुछ Errors हो उन Errors को आपको ठीक करना होगा।

Keywords -

यह Search Query के जैसा ही होता है पर इस Option में आपको वेबसाइट के सभी कीवर्डस के विषय में पता चल सकता है।

Sitemaps -

यह एक और महत्वपूर्ण Section है जो आप Dashboard से प्रयोग कर सकते हैं यहाँ पर आप अपने वेबसाइट के सभी Sitemaps देख सकते हैं। अगर आपने अभी तक Sitemaps Add नहीं किया है तो वेबमास्टर टूल में जाकर अपना Sitemap जरूर Add करें।



यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो आप ईमेल के द्वारा Comment करके पूछ सकते हैं आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें जरूर लिखें।

टिप्पणियाँ